जेएनयू के बारें में रोचक तथ्य | Interesting Facts About JNU

Interesting Facts about JNU

Interesting Facts about Jawahralal Nehru University – JNU in Hindi – जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी भारत के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक हैं. जे. एन. यू. नई दिल्ली के दक्षिणी भाग में स्थित केन्द्रीय विश्वविद्यालय हैं.

जेएनयू की प्रगतिशील परंपरा और शैक्षिक माहौल के लिए यहां के छात्र संघ का बड़ा महत्‍व माना जाता है. यहां के कई छात्र संघ सदस्‍यों ने बाद के दिनों में भारतीय राजनीति और सामाजिक आंदोलनों में अहम भूमिका निभाई है, इनमें प्रकाश करात, सीताराम येचुरी, डी. पी. त्रिपाठी, आनंद कुमार, चंद्रशेखर प्रसाद आदि प्रमुख हैं.

Interesting Facts about JNU in Hindi | जेएनयू के बारें में रोचक जानकारियाँ

  1. जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के स्थापन 22 अप्रैल, 1969 में हुई थी.
  2. जेएनयू को 1029 एकड़ भूमि आबंटित की गयी हैं, भूमि आवंटन के मामले में भारत की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी में से एक हैं.
  3. गलत कारणों से जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय हमेशा ही न्यूज़ में रहा हैं. आतंकी अफ़जल गुरू (2011 के संसद के हमलों का दोषी) जिसकी तीसरी जयंती में राष्ट्र विरोधी नारे लगे.
  4. JNU की वार्षिक फीस अन्य यूनिवर्सिटी की अपेक्षा बहुत कम हैं.
  5. जवाहर लाल नेहरु यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी देश में पुस्तकों के सबसे बड़े खजाने में से एक हैं. इसमें लगभग 5 लाख से अधिक पुस्तकें होंगी. विभिन्न विषयों के छात्रो के सुझाव और एजेंसी के माध्यम से इसमें 10 हजार पुस्तके हर साल आती हैं.
  6. इस यूनिवर्सिटी की हॉस्टल और मेस फीस भी बहुत कम हैं, जिससे एक सामान्य या ग़रीब परिवार का भी लड़का/लड़की इस विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं.
  7. Jawahralal Nehru University में हर छात्र पर वार्षिक सरकारी खर्च लगभग 3 लाख आता हैं.
  8. 2011 के, नेपाल के प्रधानमंत्री बाबू राम भट्टराई ने JNU से पीएचडी किया था.
  9. न्यूज के अनुसार और कुछ जेएनयू के छात्रो के अनुसार, जब देश में दुर्गा पूजा मनाया जाता हैं तो JNU में महिषासुर दिवस मनाया जाता हैं.
  10. NACC ने विश्वविद्यालय को 4 में से 3.9 ग्रेड दिया है, जो कि देश में किसी भी शैक्षिक संस्थान को प्रदत उच्चतम ग्रेड है.
  11. विवादों की वजह से JNU अक्सर सुर्ख़ियों में रहता हैं. समय-समय पर लोग इसे “घातक राजनीति का अड्डा”, “देशद्रोही गतिविधियों का केंद्र”, “दरार का गढ़”, आदि कहते रहे हैं.
  12. सन् 2012 में जेएनयू में बीफ़ फेस्टिवल मनाया गया था जिस पर हाईकोर्ट ने रोक लगाई थी.
  13. JNU में कुल 18 हॉस्टल है जिनमें से 8 लड़को के लिए, 4 लड़कियों के लिए और 4 लड़के और लड़कियों दोनों के लिए हैं. इसमें एक हॉस्टल शादी-शुदा छात्र के लिए और एक हॉस्टल काम करने वाली महिलाओं के लिए भी हैं. सारे हॉस्टल में लगभग 5500 छात्र-छात्रायें हैं. इन आकड़ो को मार्च 2018 में जेएनयू की आधिकारिक वेबसाइट से लिया गया हैं.
  14. जेएनयू स्टाफ़ असोसिएशन ( JNU Staff Association ) की स्थापना 1972 में हुई थी. इसके संविधान के अनुसार, कार्यालय पदाधिकारियों और चुनाव आयोग के सदस्यों को जेएनयू स्टाफ़ असोसिएशन के सदस्यों के द्वारा चुना जाता हैं.
  15. प्रति वर्ष जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी को लगभग 244 करोड़ रूपये सरकार देती हैं.