Inspirational Tips for Student by Bill Gates | बिल गेट्स द्वारा छात्रों के लिए प्रेरणादायक सुझाव

Inspiration

Bill Gates ने एक स्कूल में भाषण के दौरान दस बातें बताई जो विद्यार्थी को नही सिखाई जाती. किताबों की दुनिया और बाहर की दुनिया में बड़ा अंतर होता हैं. वो 10 बातें कुछ इस प्रकार हैं.

10 Inspirational Tips for Student | छात्रों के लिए प्रेरणादायक सुझाव

  1. जीवन उतार-चढ़ाव से भरा हैं इसकी आदत बना लो.
  2. लोग तुम्हारे स्वाभिमान की परवाह नही करते इसलिए पहले खुद को साबित करके दिखाओ.
  3. कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद 5 Digit (लाख) वाली Salary की मत सोचो, एक रात में कोई वाइस प्रेसिडेंट नही बनता इसके लिए परिश्रम करनी पड़ती हैं.
  4. अभी आपको अपने शिक्षक सख्त लगते होंगे क्योकि अभी आपके जीवन में Boos नामक प्राणी से पाला नही पड़ा हैं.
  5. तुम्हारी गलती सिर्फ तुम्हारी हैं, तुम्हारी पराजय सिर्फ तुम्हारी हैं. किसी को दोष मत दो. गलती से सीखो और आगे बढ़ो.
  6. तुम्हारे माता-पिता तुम्हारे जन्म से पहले इतने नीरस और उबाऊ नही थे जितना तुम्हे अभी लग रहा हैं. तुम्हारे पालन-पोषण करने में उन्होंने इतना कष्ट उठाया कि उनका स्वभाव बदल गया.
  7. सांत्वना पुरस्कार सिर्फ स्कूलों में देखने को मिलता हैं. कुछ स्कूलों में पास होने तक परीक्षा दी जा सकती हैं लेकिन बाहर की दुनिया के नियम अलग हैं, वहाँ हारने वाले को मौका नही दिया जाता हैं.
  8. जीवन के स्कूल में कक्षाएं और वर्ग नही होते और वहाँ महीने भर की छुट्टी नही मिलती. आपको सिखाने के लिए कोई समय नही देता. यह सब आपको खुद करना पड़ता हैं.
  9. टीवी का जीवन सही नही होता और जीवन टीवी के सीरियल नही होते, असली जीवन में आराम नही होता सिर्फ काम और सिर्फ काम होता हैं. क्या आपने कभी ये विचार किया की लग्जरी क्लास कार (जगुआर, हम्मर, बीएमडब्लू , ऑडी, फरारी) का किसी टीवी चनील पर कभी कोई विज्ञापन क्यों नही दिखाया जाता? कारण यह कि उन कार कम्पनी वालों को ये पता हैं कि ऐसी कार लेने वाले व्यक्ति के पास टीवी के सामने बैठने का फालतू समय नही होता.
  10. लगातार पढ़ाई करने वाले और कड़ी मेहनत करने वाले अपने मित्रों को कभी मत चिढ़ाओ. एक समय ऐसा आएगा कि तुम्हे उनके नीचे काम करना पड़ेगा.

ये दस बाते हर विद्यार्थी को बाहर की दुनिया से परिचय करवाती हैं. यह आप पर निर्भर करता हैं कि आप किस तरह से सोचते हैं. अगर मौज-मस्ती छोड़कर पढ़ाई में मेहनत करेंगे तो बाद में आप मौज-मस्ती ही करेंगे. अगर पढ़ाई के कुछ सालो में मौज-मस्ती करेंगे तो बाद में आपको पूरी जिन्दगी मेहनत करनी पड़ेगी.

यदि आप एक विद्यार्थी हैं और पढ़ाई कर रहे है तो अपनी पूरी ऊर्जा को पढ़ाई में लगा दे. आपकी हर एक ख्वाहिशें पूरी होंगी जो आपने सोच रखी हैं.