आंखों के नीचे से डार्क सर्कल को कैसे हटाए | How to remove Dark Circles Under Eyes

How to remove Dark Circles

How to remove Dark Circles Under Eyes – मनुष्य अपने पूरे जीवन में सबसे अधिक आँखों का प्रयोग करता हैं और उसे पता भी नही चलता हैं परन्तु जब कोई प्रॉब्लम या समस्या हो जाती हैं तब हमें आँखों के महत्व के बारे में पता चलता हैं और तब तक देर हो चुकी होती हैं इसलिए आँखों के स्वास्थ पर जरूर ध्यान दे.

आजकल हर व्यक्ति अपना अधिक-से-अधिक समय कंप्यूटर, टीवी, मोबाइल, टेबलेट या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर देता हैं इसमें सबसे ज्यादा जोर हमारी आँखों पर पड़ता हैं इसलिए आँखों की हिफ़ाजत करना बहुत ही जरूरी हैं.

आंखों के नीचे से डार्क सर्कल को कैसे हटाए – हिंदी में  (How to remove Dark Circles Under Eyes in Hindi)

आम तौर पर बहुत सारे लोग आँखों के नीचे का डार्क सर्कल हटाने के लिए बहुत महंगे क्रीम या घरेलू उपाय प्रयोग करते हैं जिसमे उन्हें काफी तकलीफ और साइड इफ़ेक्ट का भी डर लगा रहता हैं जिससे बहुत से लोग अपने आँखों को ही नुक्सान पँहुचा देते हैं. नीचे दिए हुए टिप्स आसान हैं इनका कोई साइड इफ्फेक्ट नही होगा और जब आप इन दस पॉइंट को पढेंगे तो आपको ख़ुद लगेगा कि ये उपाय ज्यादा अच्छा हैं.

  1. संतुलित आहार बहुत जरूरी हैं ज्यदातर बीमारियाँ संतुलित आहार न लेने से होती हैं. यदि आपके आखों में प्रॉब्लम हैं तो भोजन समय पर करे और खाने में बिटामिन “A” प्रचुर मात्रा में ले. पानी ज्यादा-से-ज्यादा पिए. उचित आहार लेने से आपका डार्क सर्कल कम होगा (Dark Circle will be reduced).
  2. आँखों को स्वस्थ रखने के लिए आप आँखों का एक्सरसाइज (व्यायाम) भी कर सकते हैं. इसका को साइडइफ़ेक्ट नही होता हैं और आपकी आँखे स्वस्थ और सुंदर होती हैं. यह आँखों के डार्क सर्कल को कम कर देती हैं. इसके लिए आप को कुछ भी खर्च करने की जरूरत भी नही होगी. इसे सभी लोग कर सकते हैं.
  3. यदि आपके आँख में थोड़ा भी प्रॉब्लम है जैसे कि आँखों में जलन, आँखों से पानी आना, आँखों में हल्का-हल्का दर्द रहना, आँखों का लाल होना आदि तो डॉक्टर से जरूर चेकअप करा कर ही कोई दवा डाले या चश्मा लगायें. आँखे बहुत नाजुक होती हैं इसलिए इसके प्रति लापरवाही न बरते.
  4. रात में उचित नींद न लेने के कारण भी आँखों के आस-पास डार्क सर्कल बन जाता हैं. इसलिए पूरे 24 घंटे में कम से कम 7-8 घंटे का नींद जरूर ले और कोशिश करे कि रात में 10-11 PM तक सो जाए. सुबह उठने की कोशिश करे. यह स्वास्थ और आँख दोनों के लिए लाभदायक होगा.
  5. शरीर में पानी की कमी के कारण भी डार्क सर्कल आँखों के नीचे आ जाते हैं इसलिए ज्यादा-से-ज्यादा पानी पीने की कोशिश करे.
  6. अधिक धुम्रपान या शराब पीने से भी आँख के आस-पास काले घेरे बन जाते हैं और ये स्वास्थ के लिए भी बहुत हानिकारक हैं इसलिए इनका प्रयोग न करे.
  7. जब आप मोटरसाइकिल (बाइक) पर चले, धूप में चले तो चश्मे का प्रयोग करे इससे आपका आँख सुरक्षित होगा और आँखों के नीचे डार्क सर्कल भी नही होगा.
  8. एनीमिया और कुछ अन्य बीमारियों की वजह या कमजोरी के वजह से भी आँखों के नीचे डार्क सर्कल आ जाते हैं. ऐसे में आप अपना हेल्थ चेकअप कराएँ और डॉक्टर की सलाह ले.
  9. आखँ हमारे शरीर का सबसे नाजुक और संवेदनशेल पार्ट हैं इसलिए अनावश्यक मेकअप आँखों के आस-पास न लगायें.
  10. ज्यादातर विमारियों की वजह चिंता, ऑफिस में अधिक काम का होना, तनाव, पारिवारिक कलह, नकारात्मक विचार और उदास रहना. इनसे बचे – मंदिर जाए आपके विचार सकारात्मक होंगे, दोस्तों से मिले आप खुश होंगे, बुजुर्गो का आशीर्वाद और सलाह ले आपका तनाव कम होगा. ख़ुश रहे स्वस्थ रहे और पाने आँखों को भी स्वस्थ रखे.