घर बैठे, मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें | How to link Aadhar card to mobile number in Hindi

How to link Aadhar card to mobile number in Hindiउच्चतम न्यायालय ( Supreme Court ) के आदेशानुसार मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य हैं. इस कार्य को करने के लिए न्यायालय ने 31 मार्च 2018 तक का समय दिया हैं. अगर आपने अभी तक अपने Mobile Number को Aadhar Card से लिंक नही करवाया हैं तो उसे जरूर करवा ले. इसे आप आसानी से अपनी मोबाइल के द्वारा एक नंबर डायल करके कर सकते हैं. यह बहुत ही आसान हैं.

भारतीय दूरसंचार डिपार्टमेंट के अनुसार यदि आप अपने मोबाइल नंबर का प्रयोग जारी रखने के लिए नंबर को आधार से जोड़ना जरूरी हैं.

एयरटेल, वोडाफ़ोन और आईडिया मोबाइल नंबर से आधार कैसे लिंक करें | how to link aadhaar with airtel, vodafone and idia mobile number

एयरटेल, वोडाफ़ोन और आईडिया कम्पनी के मोबाइल नंबर को आईवीआरएस ( IVRS – Interactive Voice Response System ) के माध्यम से आधार से लिंक कर सकते हैं. नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान से पढ़े और दी गयी जानकारी के प्रयोग करके आसानी से अपने नंबर को आधार से जोड़े.

मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड लिंक करने की पूरी जानकारी | Complete information about linking Aadhar card with mobile number

  1. मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए टोल फ्री नंबर 14546 को अपने मोबाइल नंबर से डायल करें जिस मोबाइल नंबर को आप आधार कार्ड से जोड़ना चाहते हैं.
  2. इस पर कॉल करने के बाद आप से आपका आधार नंबर इंटर करने को कहा जाएगा. आप अपना आधार नंबर इंटर करें.
  3. आधार नंबर इंटर करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर ‘वन टाइम पासवर्ड ( One Time Password – OTP )‘ आएगा.
  4. यह OTP आपके मोबाइल नंबर पर आयगा. जैसे ही इसे आप इंटर करते ही आपका मोबाइल आधार नंबर से लिंक हो जाएगा.
  5. मोबाइल नंबर से आधार लिंक होने का मेसेज आपके पास आ जायेगा. अगर किसी वजह से आपका आधार मोबाइल नंबर से लिंक नही होता हैं तो उसके लिए भी मेसेज आ जायेगा.
  6. आप जब अपना 12 नंबर का आधार नंबर इंटर करेंगे, वैसे ही यूआईडीएआई का सिस्टम इसे वेरीफाई करेगा. आधार नंबर सही होने पर ही आपका नंबर लिंक होगा.

मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड को जोड़ने का दूसरा तरीका | Other way to link aadhar card with mobile number

अगर आईवीआरएस के माध्यम से आपका मोबाइल नंबर, आधार कार्ड से लिंक नही होता हैं तो आप अपने नजदीकी कम्पनी के ‘ग्राहक सेवा केंद्र’ पर भी जाकर अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवा सकते हैं.