आधार कार्ड के दुरुपयोग को कैसे जाने | How to know the misuse of Aadhaar Card

How to know the misuse of Aadhaar card in Hindi – “आधार कार्ड” यानि वो डॉक्यूमेंट जिसके अंदर आपकी बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी होती हैं, जैसेकि आपका पता, नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, आपके उँगलियों की छाप और आपके आखों का स्कैन जैसी जानकरी होती हैं.

आपको लगता हैं यह डॉक्यूमेंट बहुत सुरक्षित हैं और सरकार भी भिन्न-भिन्न स्कीमों से आधार कार्ड को लिंक कर रही हैं, जैसेकि Bank Account के लिए, LPG Subsidy भी आधार के द्वारा मिलती हैं. अब निजी कम्पनी भी कई जगहों पर आधार की मांग कर रहे हैं जैसेकि Jio Sim को या किसी अन्य कम्पनी के सिम को आधार से जोड़ना अनिवार्य हो गया हैं. इसके फ़ोन और मेसेज भी आ रहे है.

Know All Details of Aadhaar Card Official Website

बीच में ऐसी सूचना आई थी एक आधार कार्ड पर 6-7 सिम बाजार में प्रयोग हो रहे हैं. ऐसे में आपके ‘आधार कार्ड’ का गलत प्रयोग किया जा सकता हैं. सरकार इसके लिए कई तरह का प्रयास कर रही हैं पर हम सबकी भी यह जिम्मेदारी बनती हैं कि हम अपने ‘आधार कार्ड’ के Missuse के प्रति सचेत रहे.

आधार कार्ड के दुरुपयोग की जांच कैसे करें | How to Check Misuse of Aadhaar Card

Aadhaar Card के दुरूपयोग को आप बड़ी आसानी से जान सकते हैं. इसके लिए नीचे दिए Steps को Follow करें.

  1. सबसे पहले इस लिंक को ब्राउज़र में खोले – “https://resident.uidai.gov.in/home
  2. जब आप इस लिंक को खोलेंगे तो आपको एक लिंक दिखेगा “Aadhaar Authentication History” आप इस पर क्लिक करें.
  3. अगले पेज में आपसे 12 Digit UID मागेगा और Security Code डालने को कहेगा. इसे डालकर आपको “Generate OTP” बटन पर क्लिक करना होगा.
  4. OTP ( One Time Password ) आपके मोबाइल पर आ जयेगा और इस अगले स्क्रीन में आपको OTP डालना होगा, Date Range Select, Number of Records, Authentication Type आदि ऑप्शन्स मिलेंगे.
  5. इसे पूरी तरह से भरकर जब आप “Submit” बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके “Aadhaar Card” की History आपके सामने आ जायेगी.

यह बहुत ही आसान हैं. इस Website पर आपको बहुत सारी Aadhaar Card से जुड़ी अन्य जानकारियाँ भी मिलेंगी. ऊपर दिया हुआ लिंक उन सभी लोगो के लिए बहुत फायदेंमंद हैं जो आधार कार्ड का प्रयोग करते हैं.