Blog या Business को Promote करने के लिए Facebook Group कैसे बनाए

अगर आप के पास कोई ब्लॉग या बिज़नस है तो उसे Promote करने के लिए आप बहुत सारे प्रयास करते है. आप Facebook Group बनाकर भी अपने Blog या Business को प्रमोट कर सकते है. शुरुआत में आप को थोड़ी मेहनत करनी होगी जब आप का Group Popular हो जायेगा तो आप के ब्लॉग या बिज़नस से सम्बंधित लोग आप के फेसबुक ग्रुप से अपने आप ही जुड़ेंगे.

फेसबुक ग्रुप का महत्व (Importance of Facebook Group)

फेसबुक ग्रुप बनाने से आप को बहुत सारे फायदे होंगे. आप नीचे दिए बिन्दुओं के माध्यम से समझ सकते है.

  1. आप अपने फेसबुक ग्रुप में Pin Post कर सकते है. इसका मतलब अगर आप कोई सूचना या जानकारी देना चाहते है तो वह आप के ग्रुप में हमेशा सबसे ऊपर दिखेगा. इससे आप अपने ब्लॉग या बिज़नस से सम्बंधित जानकारी को अधिक से अधिक लोगो तक पंहुचा सकते है.
  2. शुरुआत में आप को Group में सदस्य जोड़ने के लिए दुसरे Group में Promote करना होगा. परन्तु जब आप का Group Popular हो जयेगा तो लोग अपने आप ही जुड़ेंगे और इसका सीधा फायदा आप को मिलेगा.
  3. अगर आप के ग्रुप में काफी लोग है तो आप दुसरो के ब्लॉग या बिज़नस को प्रमोट करके उससे अच्छा पैसा कमा सकते है.
  4. इसके और भी बहुत सारे फायदे है जब आप फेसबुक ग्रुप बनायेंगे तो आप को धीरे धीरे पता चल जायेगा.

फेसबुक ग्रुप कैसे बनाए (How To Create Facebook Group)

फेसबुक ग्रुप बनाना बहुत ही आसन है आप इसे नीचे दिए गये स्टेप्स के अनुसार आसानी से बना सकते है.

स्टेप 1 – आप अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करे और राईट साइड दिए तीर पर क्लिक करे और उसके बाद Create Group पर क्लिक करे जैसाकि नीचे चित्र में दिया गया है.

How to Create Facebook Group Step 1

स्टेप 2 – जब आप Create Group पर क्लिक करेंगे तो Create New Group का एक Popup खुलेगा. आप उसमे अपने ग्रुप का नाम लिखे और आप अपने फेसबुक मित्रो को भी जोड़ सकते है. आप अपने मित्रो की ईमेल आईडी को भी डालकर उन्हें जुड़ने के लिए Invite कर सकते है. आप अपने सुबिधा के अनुसार Public Group या Private Group बना सकते है. आप नीचे दिए चित्र के माध्यम से समझ सकते है.

How to Create Facebook Group Step 2

स्टेप 3 – जब आप Create Button पर क्लिक करेंगे तो आप को दूसरा Popup दिखेगा. आप उसमे से अपने ग्रुप के लिए कोई आइकॉन चुन सकते है. आप Skip पर क्लिक करके इस स्टेप को छोड़ भी सकते है.

How to Create Facebook Group Step 3

स्टेप 4 – आप इस स्टेप में अपने ग्रुप के बैनर की सेटिंग करेंगे और अपने फेसबुक मित्रो को ग्रुप में जोड़ेंगे. आप अपने ब्लॉग या बिज़नस के बारे में ग्रुप में सूचना या जानकारी दे सकते है. जैसाकि नीचे चित्र में दिया गया है.

How to Create Facebook Group Step 4

Upload Photo – आप ग्रुप से सम्बंधित बैनर को अपलोड कर सकते है.

Add Member – आप के दोस्तों की List के आगे Add Member का Option आ जायेगा. आप इस पर क्लिक करके उन्हें जोड़ सकते है.

Invited – आप अपने दोस्तों को ईमेल आईडी के माध्यम से भी जोड़ सकते है.

Write Something – आप यहा पर अपने ब्लॉग या बिज़नस के बारे में लिख सकते है. इसे आप अपने Group Member के साथ Share कर सकते है.

Facebook Group में Pin Post कैसे करे

आप जब भी कोई सूचना या जानकारी को Share करने के बाद उसके ऊपर आप को एक तीर का निशान दिखेगा. आप उसपर क्लिक कर दे और उसके बाद Pin Post पर क्लिक कर दे. आप का यह Post हमेशा सबसे ऊपर दिखेगा.

How to Pin Post

इसे भी पढ़े

Facebook पर Blog या Business कैसे Promote करे

Blog या Business के लिए Facebook Fan Page कैसे बनाए