दांतों के दर्द से निजात पाने के घरेलू उपाय

Home Remedies for Teeth Pain

Home Remedies of Toothache in Hindi – दांत हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा हैं, अगर इसकी अच्छे से देखभाल और सफ़ाई न रखी जाए तो अक्सर दांतों में कीड़े या कैविटी हो जाने की वजह से दर्द की शिकायत होती हैं. दांत का कनेक्शन सिर से होता हैं जिसकी वजह से दर्द असहनीय हो जाता हैं. कभी-कभी दांत दर्द की वजह से सिर में भी दर्द होने लगता हैं.

दांत दर्द के लिए घरेलू उपचार | Home Remedies for Teeth Pain in Hindi

दांत दर्द से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय नीचे दिए गये हैं –

#1 – सरसों का तेल और नमक | Mustard Oil and Salt

दांत दर्द की शिकायत होने पर एक चम्मच में 10 बूँद सरसों का तेल और उसमें दो चुटकी नामक डालकर मिला ले और फिर उसको दांतों और मसूड़ो पर हल्के-हल्के से मसाज करे. इससे दांतों के दर्द में आराम मिलेगा और मसूड़े भी मजबूत होंगे.

#2 – प्याज | Onion

प्याज हम अक्सर सब्जी में या सलाद में खाते हैं, यदि आप के दांत में दर्द हैं तो प्याज की स्लाइस को खाने से मुंह में मौजूद कीटाणु मर जाते हैं और दर्द में आराम मिलता हैं. जिस दांत में दर्द हो रहा हो आप उसमे प्याज का रस भी को उंगलियों से लगायें इससे भी कीटाणु मर जायेंगे और आपको दर्द में राहत मिलेगा.

#3 – लौंग | Cloves

दांत दर्द में लोग अक्सर लौंग का इस्तेमाल करते हैं, इसके औषधीय गुण मुंह के कीटाणुओं को मारने में उपयोगी होता हैं. जिस दांत में दर्द हो उसी दांत में रखकर ऊपर के दांत से दबा ले और धीरे-धीरे चबायें. दो-तीन लौंग चबाने के बाद आप आराम महसूस करेगे. दांत के दर्द वाले हिस्से में लौंग का तेल लगाना भी फ़ायदेमंद होता हैं.

#4 – लहसुन | Garlic

दांत दर्द में लहसुन को पीसकर लगाने या नमक में डुबोकर चबाने से दांत दर्द में राहत मिलती हैं.

दांतों की देखभाल के लिए टिप्स | Dental Care Tips

अगर आप के किसी दांत में कीड़े या कैविटी लग रहे हो तो उसे डॉक्टर को दिखकर उसका उपचार जरूर करवाएँ क्योकि कीड़े या कैविटी वाले दांत की वजह से अन्य दांतों में भी वैसी ही समस्या हो सकती हैं. स्वस्थ दांतों के लिए कुछ टिप्स दिए गये हैं इसे जरूर पढ़े.

  1. सोने से पहले ज़रूर ब्रश करें. स्वस्थ दांतों के लिए सुबह-शाम ब्रश करना अपनी आदत बना ले.
  2. ब्रश को अच्छी तरह करें और जीभ को साफ़ करना न भूले.
  3. हमेशा सॉफ्ट ब्रश से ही दांतों की साफाई करे.
  4. तम्बाकू उत्पादों को खाने से बचें.
  5. कुछ भी मीठा खाने के बाद दांत को अच्छी तरह साफ़ करें.
  6. अपने टूथब्रश को 2-3 महीने पर जरूर बदल दे.
  7. अगर दांतों में दर्द हैं या किसी दांत में कीड़े लगे हैं तो डॉक्टर से सम्पर्क जरूर करे. दाँतों का सडन या दर्द को नजरअंदाज करने पर बाद में वो कैंसर का भी रूप ले सकते हैं.
  8. अगर दांतों के बीच गैप हैं तो फ्लॉस का प्रयोग करें.