What is Li-Fi? | लाई-फाई क्या हैं? | Li-Fi in Hindi

What is Lifi

What is LiFi, Full Form of LiFi in HindiLiFi क्या हैं? इस तकनीकी को किसने खोजा? इस तकनीकी के लाभ क्या हैं? इसकी विस्तृत जानकारी के लिए इस पोस्ट को जरूर पढ़े.

टेक्नोलॉजी सबसे तेजी से बदलती हैं और हमारे बहुत से काम को आसान भी कर देती हैं. अभी तक वायरलेस नेटवर्क ( Wireless Network ) बनाने के लिए वाई-फाई ( Wi-Fi ) तकनीकी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन हो सकता हैं भविष्य में इसकी जगह लाई-फाई ( Li-Fi ) टेक्नोलॉजी ले ले. भारत में इस टेक्नोलॉजी पर अभी टेस्टिंग चल रही हैं. इस तकनीकी की अपनी कुछ खाशियत और कुछ कमियाँ भी हैं, जिसपर हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे.

लाई-फाई क्या हैं? | What is LiFi? | Full Form of LiFi

Li-Fi = Light Fidelity
लाई-फाई = लाइट फिडेलिटी

LiFi डाटा ट्रांसफर के लिए रेडियो फ्रिक्वेंसी वेव्स ( Radio Frequency Waves ) के जगह विजिबल लाइट कम्युनिकेशन ( Visible Light Communication ) या इंफ्रारेड ( Infrared ) या नजदीकी अल्ट्रावायलेट ( Ultraviolet ) का उपयोग करता हैं.

अगर इसे आसन शब्दों में कहे तो लाई-फाई टेक्नोलॉजी में Data (सूचना) को एक स्थान से दुसरे स्थान पर भेजने के लिए प्रकाश का उपयोग किया जाता हैं. अभी LED Bulb or Lamps का इस्तेंमाल केवल प्रकाश के लिए किया जाता हैं लेकिन आने वाले समय में इसका उपयोग डाटा ट्रांसफर करने के लिए भी किया जाएगा.

लाई-फाई टेक्नोलॉजी की खोज किसने की? | Who invented LiFi technology?

LiFi Technology का आविष्कार एडिनबर्ग विश्वविद्यालय ( University of Edinburgh ) के एक Professor/Engineer हेराल्ड हास ( Harald Haas ) ने 2011 में किया था. यह भी वाई-फाई ( Wi-Fi) की तरह ही एक वायरलैस नेटवर्किंग सुविधा है.

लाई-फाई से लाभ | Advantages of Li-Fi

  1. इस तकनीकी के माध्यम से कम समय में अधिक डाटा ट्रांसफर किया जा सकेगा. यह तकनीकी WiFi से 100 गुना तेज होगा.
  2. LiFi तकनीकी हैकिंग जैसी मुसीबतों को रोकने में काफी मददगार साबित होगी.
  3. लाई-फाई को विद्युत चुम्बकीय संवेदनशील क्षेत्रों जैसे कि विमान के केबिन, अस्पतालों और परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में विद्युत चुम्बकीय हस्तक्षेप के बिना उपयोगी होने का फायदा है.

लाई-फाई की कमियाँ | Drawbacks of Li-Fi

  1. इसका उपयोग कम दूरी या एक निश्चित दूरी के लिए ही किया जा सकता हैं.
  2. यह तकनीकी प्रकाश पर आधारित हैं इसलिए वाई-फाई ( Wi-Fi) सिग्‍नल की तरह दीवार या किसी ठोस वस्तु के आर-पार नही जा सकती हैं.