याददाश्त को मजबूत और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए ये जरूर खाएँ

Foods to improve memory power

Foods to improve memory powerयादाद्स्त का मजबूत होना और दिमाग का स्वस्थ होंगा बहुत ही जरूरी हैं. कुछ लोगो को भूल जाने की बिमारी होती हैं ऐसे लोगो को अपने आहार में इन चीजों को जरूर शामिल करे, इनको खाने से याददाश्त तो मजबूत होता ही हैं उसके साथ-साथ दिमाग भी स्वस्थ रहता हैं.

पढाई में सफल होने के लिए, बिज़नस में सफल होने के लिए, जीवन के लक्ष्य को पाने के लिए और जीवन के हर मोड़ पर दिमाग की अहम भूमिका होती हैं इसलिए इसका स्वस्थ होना भी जरूरी हैं. आज की भाग दौड़ भरी जिन्दगी में हर व्यकित तनाव, परेशानी, काम का बोझ लिए घूम रहा हैं जिसकी वजह से भी मस्तिष्क का अस्वस्थ होना लाजमी हैं. दिमाग ही हमारे पूरे शरीर को कंट्रोल करता हैं, यदि थोड़ा सा सर दर्द या कोई प्रॉब्लम हो जाए तो व्यक्ति कितना परेशान हो जाता हैं लेकिन बहुत से लोगो दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए कुछ भी नही करते हैं.

अपने दिमाग को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए इन चीजों को अपने आहार में जरूर शामिल करें.

अखरोट

Foods to Improve Memory Power Walnut

इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता हैं, इसके कारण मस्तिष्क में कोशिकाओं के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान बेहतर होता हैं. अखरोट खाने से दिमाग तेज काम करता है और मस्तिष्क को भी स्वस्थ रखा था.

मूंगफली

Foods to Improve Memory Power Peanut

इसमें विटामिन B-3 प्रचुर मात्र में पाया जाता हैं, जो मष्तिस्क को स्वस्थ बनाता हैं और याददास्त बढ़ाने में काफी सहायक होता हैं.

टमाटर

Foods to Improve Memory Power Tomato

टमाटर में लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं जो मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने में लाभदायक होता हैं. रोज टमाटर खाने से फ्री रेडिकल की समस्या खत्म हो जाती हैं. फ्री रेडिकल दिमाग के लिए हानिकारक होते हैं.

पालक

Foods to Improve Memory Power Palak

पोटेशियम का बढ़िया स्त्रोत होने के कारण दिमागी कोशिकाओं में आपसी संपर्क को बेहतर बनाता हैं. इसके साथ-साथ सोचने, समझने और याद रखने की शक्ति बढ़ जाती हैं. पालक में एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन ई और विटामिन के आदि पाए जाते हैं जो दिमागी स्वास्थ को बेहतर बनाते हैं.

डार्क चॉकलेट

Foods to Improve Memory Power Dark Chocolate

इसमें पाए जाने वाले फ्लैवोनॉयड्स मस्तिष्क के रक्तसंचार को चुस्त-दुरूस्त रखते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता हैं

ग्रीन टी

Foods to Improve Memory Power Green Tea

इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो दिमाग को तेज बनाता हैं. ग्रीन टी में पौलिफिनोल तत्व मिलता हैं जो स्मरण शक्ति को बढ़ाता हैं.

अंजीर

Foods to Improve Memory Power Fig

इसमें स्मरण शक्ति बढाने वाले तत्व पाए जाते हैं, दिमागी स्वास्थ के लिए इसका रोजाना सेवन लाभदायक होता हैं.

ब्रॉक्ली

Foods to Improve Memory Power Broccoli

यह मस्तिष्क में नयी कोशिकाओं की वृद्धि को बढ़ावा देता हैं और कोशिकाओं के बीच संपर्क बेहतर होता और दिमाग ताज काम करता हैं. यह दिमाग को स्वस्थ भी रखता है इसलिए ब्रॉक्ली को अपने खाने के आहार में जरूर शामिल करें.

ब्लूबेरी

Foods to Improve Memory Power Blueberries

मस्तिष्क को स्वस्थ और दिमाग को तेज बनाने में ब्लूबैरी भी काफी मदत करता हैं इसमें भी बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Best Foods to Improve Memory Power