क्रिकेट के बारे में रोचक जानकारियाँ

भारत में क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे हर कोई पसंद करता है और जब कोई बड़ा मैच या खासकर पाकिस्तान से मैच हो तो लोग उसे एक त्यौहार की तरह सेलिब्रेट करते है. आज हम क्रिकेट से सम्बंधित कुछ रोचक जानकारियों के बारे में बात करंगे.

  1. इरफ़ान पठान विश्व के इकलौते ऐसे गेंदबाज है जिन्होंने टेस्ट मैच के पहले ओवर में ही चौथी, पाँचवी और छठवीं गेंद पर हैट्रिक लगाया है.
  2. अजित आगरकर विश्व के पहले ऐसे गेंदबाज है जिन्होंने लगातार 7 बार शून्य पर आउट होकर अनचाहा रिकॉर्ड बनाया है.
  3. राहुल द्रविड़ को ऐसे ही नहीं “दीवार” के नाम से जाना जाता है उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 164 टेस्ट में  31258 बाल खेल कर सबसे ज्यादा बाल खेलने वाले बल्लेबाजो की सूची में प्रथम स्थान हासिल किया है.
  4. न्यूज़ीलैंड के नाथन मैकुलम एक ऐसे बल्लेबाज है जो लगातार बिना ब्रेक लिए 100 टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड बनाया है.
  5. जहाँ क्रीज़ पर समय गुज़ारने की बात है तो 164 टेस्ट मैच में राहुल द्रविड़ ने 44152 मिनट क्रीज़ पर बिताया है जो एक वर्ड रिकॉर्ड  है.
  6. चेतन शर्मा विश्व के पहले ऐसे गेंदबाज थे जिन्होंने वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के विरुद्ध हैट्रिक बनाने का कारनामा किया.
  7. ब्रेंडन मैकुलम और एडम गिलक्रिस्ट मात्र दो ऐसे बल्लेबाज है जिनको ने टेस्ट क्रिकेट में छक्कों का शतक बनाया है, ब्रेडन मैकुलम 106 छक्कों के साथ प्रथम स्थान पर हैं वही एडम गिलक्रिस्ट 100 छक्के लगाकर दूसरे स्थान पर कब्ज़ा जमाया है.
  8. ये भी अजीब बात है कि टेस्ट मैच के किसी भी इनिंग्स में सबसे लंबे समय तक रुकना और ज्यादा बाल खेलने में किसी भारतीय बल्लेबाज का नाम नहीं हैं.
  9. अलॉट टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में न्यूज़ीलैंड के एकमात्र बल्लेबाज जो 101 गेंद का सामना करने के बाद कोई स्कोर नहीं कर सके और आउट होकर पवेलियन चले गए.
  10. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद ने एक पारी में सबसे ज्यादा 970 बाल का सामना किया है.