गन्ने के जूस पीने के फायदे | Benefit of Sugarcane Juice in Hindi

Sugarcane Juice

Benefit of Sugarcane Juice (Ganne Ka Ras) for Health in Hindi – गन्ने का रस त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं. इसकी मदत से त्वचा में निखार लाया जा सकता हैं. गन्ने के रस में अल्फ़ा हाइड्रॉक्सी एसिड पाया जाता हैं. गर्मी के दिनों में गन्ने का रस हमारी प्यास को बुझाता हैं और हमारे शरीर को तरोताजा करके उर्जा से भर देता हैं. गन्ने का वैज्ञानिक नाम सैकेरम औफीसिनरम हैं. गन्ने में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम, फॉस्फोरस और विटामिन ए, बी-काम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं.

गन्ने का रस पीने के फायदें | Sugarcane Juice is Beneficial for Health

  1. कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव – गन्ने के जूस में मैग्नेशियम, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये तत्व कैंसर से बचाव रखने में सहायक साबित होते हैं.
  2. पाचन शक्ति में वृद्धि – गन्ने के जूस में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. यह शरीर के पाचनतंत्र की शक्ति को बढ़ाता हैं और पेट में होने वाले संक्रमण से भी बचाव करता हैं. कब्ज जैसी समस्याओं में गन्ने का रस लाभकारी होता हैं.
  3. त्वचा में निखार – गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड पाया जाता हैं जो त्वचा में निखार लाता हैं और त्वचा से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करता हैं. गन्ने का जूस त्वचा को नमी देता है और झुरियां कम करता हैं.
  4. दिल के स्वास्थ की देखभाल – गन्ने का रस पीने से शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड की मात्रा कम करने में मदत करता हैं, जिसके कारण धमनियों में फैट जमा नहीं होता और शरीर में खून का बहाव सही रहता हैं और शरीर निरोगी रहता हैं.
  5. ऊर्जा का स्त्रोत – गन्ने का जूस पीने से शरीर को तत्काल ऊर्जा मिलती हैं और शरीर तरोताजा हो जाता हैं.
  6. हड्डियों और दांतों के लिए लाभदायक – गन्ने के रस में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता हैं, जिसके कारण हड्डियों और दांतों को शक्ति प्रदान करके मजबूत बनाता हैं.
  7. प्रतिरोधक क्षमता – गन्ने के रस में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो शरीर के प्रतिरोधक क्षमता (बीमारियों से लड़ने की क्षमता) को बढ़ाता हैं.

जब आप गन्ने का रस पीये तो इन बातों का जरूर ध्यान रखे

  • हमेशा ताजा गन्ने का रस पीये. पहले से निकले हुए रस का सेवन न करे. गन्ने के रस में कुछ समय के पश्चात हानिकारक टॉक्सिन पैदा हो जाते हैं इसलिए हमेशा ताजा जूस का सेवन करें.
  • गन्ने का रस आप साफ़ सुथरे गन्ने के जूस की दूकान से ही पिए.
  • गन्ने का जूस पीने के काफी सारे फायदें होते हैं लेकिन ज्यादा पीने से मोटापा बढ़ सकता हैं. गन्ने के एक गिलास जूस में लगभग 270 कैलोरीज होती हैं.