गर्मियों में ‘बेलफल’ खाने के फायदें जरूर जाने | Bael Benefits in Hindi

Bael Benefits in Hindi

Bael Benefits in Hindi ( Wood Apple Benefits in Hindi ) – बेलफल में कई औषधीय गुण हैं और इसका सेवन गर्मियों में बहुत ही फायदेमंद होता हैं. समान्य तौर पर बेल पत्र और बेलफल का प्रयोग हिन्दू धर्म में शिव जी की पूजा करने के लिए किया जाता हैं. गर्मी के मौसम में इसका सेवन करने से शरीर को ठंडक और बेहतर स्वास्थ देता हैं.

गर्मियों में ‘बेलफल’ खाने के फायदें | Health Benefits of Wood Apple in Hindi

  1. गर्मी के दिनों में लू से बचने के लिए हम अपने खानपान में काफी बदलाव करते हैं, खाने में ऐसी चीजों को शामिल करते हैं जिससे हमारे शरीर को ठंडक पहुंचे और हम खुद को लू से बचा सके. बेल का शरबत बनाकर पीने से लू लगने का खतरा बहुत कम होता हैं और लू लगने पर यह दवा की तरह काम करता हैं. शरीर की गर्मी दूर करने के लिए भी बेल का शरबत काफी लाभकारी हैं.
  2. पेट और पाचनतंत्र सम्बन्धी समस्याओं में पके हुए बेल का सेवन काफी लाभकारी होता हैं. यह फल पाचनतंत्र को मजबूत करता हैं और शरीर को ऊर्जावान भी बनाता हैं. इसका शरबत पीने से पेट साफ़ रहता हैं.
  3. पेट में गर्मी अधिक बढ़ जाने पर आंव-दस्त की समस्या हो जाती हैं, इस समस्या से बचने के लिए प्रतिदिन आधें पके बेल या बेल के शरबत का प्रयोग करें. इससे आपके पेट को ठंडक मिलेगी, आंव-दस्त जैसे समस्या से छुटकारा मिलेगा और आपका स्वास्थ बेहतर होगा. डायरिया रोग में भी यह काफी लाभप्रद हैं.
  4. बेल का मुरब्बा शरीर की शक्ति बढ़ाता हैं और कमजोरी दूर करता हैं. बेल का फल खाने से शरीर का खून साफ़ होता हैं और खून वृद्धि में भी सहायक होता हैं.