गंगा नदी के बारे में 10 रोचक जानकारियाँ – Amazing Facts About Ganga River

Amazing Facts About Ganga River-in-hindi

Amazing Facts About Ganga River in Hindi – भारत की सबसे महत्वपूर्ण नदी गंगा है. यह नदी यहा के लोगो के लिए पूजनीय और बंदनीय है. यह नदी जन जन की घार्मिक आस्था से भी जुड़ा है जिसके कारण इसका महत्व काफी बढ़ जाता है. गंगा नदी का जल शुद्ता और पवित्रता का प्रतीक माना जाता है.

  1. गंगा नदी गंगोत्री हिमनाद से निकलती है. इसकी लम्बाई 2,525 कि. मी. है. गंगा नदी भारत की प्राकृतिक संपदा ही नही बल्कि यह जन-जन के भावनात्मक आस्था से भी जुड़ा हुआ है.
  2. इस नदी के जल में बैक्टीरियोफेज नमक विषाणु पाए जाते है जिसके कारण हानिकारक जीवाणु और अन्य सूक्ष्म जीव जीवित नही बचते है.
  3. गंगा नदी भारत के सभी नदियों में सबसे पबित्र नदी मानी जाती है और ऐसा माना जाता है कि इसमे स्नान करने से सारे पाप और दुःखो का नाश हो जाता है.
  4. इसमे मछलियों की 140 प्रजातियाँ, 35 सरीसृप तथा इसके तट पर 42 स्तनधारी प्रजातियाँ पाई जाती हैं. इसके तटीय क्षेत्र काफी ही सुन्दर और शांति पूर्ण है जिसके कारण देश और विदेश के पर्यटक को अपनी तरफ आकर्षित करता है.
  5. गंगा नदी के किनारे बहुत सारे तीर्थ स्थल है जिसमे वाराणसी और हरिद्वार मुख्य है.
  6. इलाहाबाद और हल्दिया के बीच (1600 कि. मी.) गंगा नदी जलमार्ग को राष्ट्रीय जलमार्ग घोषित किया गया है.
  7. डालफिन और शार्क भी गंगा नदी में पाए जाते है और बहते हुए पानी में शार्क का मिलना देश विदेश के वैज्ञानिको को आकर्षित करता है.
  8. भारत और बांग्लादेश की कृषि में गंगा नदी का बहुत बड़ा सहयोग है. इस नदी से कृषि क्षेत्रो की सिचाई के लिए पूरे साल जल मिलता है.
  9. गंगा नदी राफ्टिंग के लिए काफी प्रसिद्ध है. यहा पर बड़ी संख्या में पर्यटक राफ्टिंग करने आते है.
  10. गंगा जल को अमृत के समान माना जाता है. गंगा नदी के घाटो पर लोग पूजा अर्चना और ध्यान करते है. भारत में लोग गंगा जल को अपने घर में रखते है और शुभ कार्यो में उसका उपयोग करते है.

इसे भी पढ़े-

भारत के बारे में 10 रोचक जानकारियाँ

10 अनोखी बाते ताजमहल के बारे में