25 जरूरी बातें इंटरव्यू या साक्षात्कार के लिए

25 Essential Things for Interviews in Hindi – जब हम पहला इंटरव्यू देते हैं तो यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता हैं और हमारी कोशिश रहती हैं कि अच्छे-से –अच्छा प्रदर्शन करे. इंटरव्यू देने से पहले हमारे मन में बहुत सारे प्रश्न आते हैं जिसका उत्तर जानने की हम कोशिश करते हैं. इंटरव्यू देने से पहले अपनी हर तरह की शंका का समाधान कर ले. पहला इंटरव्यू (First Interview) देने से पहले नीचे दिए इन तथ्यों को जरूर पढ़े, इनसे आपके काफ़ी प्रश्नों के उत्तर मिल जायेंगे.

फ्रेशर (Fresher)  के लिए जॉब ढूढना थोडा मुश्किल होता हैं परन्तु थोडा समय देने के बाद मिल जाता हैं. अपनी गलतियों से सीखे, अपनी गलतियों और कमजोरियों को जाने और उनमें सुधार करे.

 इंटरव्यू या साक्षात्कार में ध्यान देने योग्य बाते

  1. बिना पूछे इंटरव्यू या साक्षात्कार रूम में न घुसे.
  2. अपने बायोडाटा या रिज्यूमे को विनम्र तरीके से इंटरव्यूर को दे.
  3. इंटरव्यूर के सामने आपने आँख को नीचे न करे (नीचे की तरफ न देखे). आपका अच्छा Eye Contact होना चाहिए.
  4. इंटरव्यूर के सामने घबराए नही. आराम से बैठे.
  5. यदि इंटरव्यूर आपसे हाथ मिलता हैं तो अच्छी तरह मिलाये. ढीले तरीके से हाथ न मिलाए.
  6. चमचमापन, भड़कीला दिखने वाला और बहुत ज्यादा आकर्षक दिखने वाला कपड़ा न पहने. साधारण और सिंपल कपड़े पहने जिसमे आप आरामदायक महसूस करते हैं.
  7. इंटरव्यूर के सामने आराम से बैठे और आराम से बाते करे. कुर्सी पर बीच में आराम से बैठे.
  8. अपने जीभ से अपने होटो को बार-बार न चाटें.
  9. हाथ घड़ी को बार-बार न देखे.
  10. मोबाइल को साइलेंट रखे या बंद करके रखे.
  11. इंटरव्यूर के प्रश्नों के उत्तर कम-से-कम शब्दों में दे और उचित उत्तर दे.
  12. प्रश्नों के उत्तर घुमा-फिरा कर न दे.
  13. गलत उत्तर न दे.
  14. विचार करके और तार्किक विचारों को पेश करें.
  15. प्रश्न को अच्छी तरह सुने और उसके बाद समझे फिर उत्तर दे. उत्तर देने में जल्दबाजी न करे.
  16. इंटरव्यू देने से पहले, अपने कम्युनिकेशन स्किल (Communication Skill) को बेहतर बनाए. शीशे के सामने अपने इंटरव्यू की जरूर तयारी करे. अपने आवाज को रिकॉर्ड करके भी देख सकते हैं कि जब आप उत्तर दे रहे हैं तो वह कितना प्रभावी हैं.
  17. शिष्टता और आत्मविश्वास बनाए रखें.
  18. इंटरव्यू में आप जिस विषय (Topics) पर बात कर रहे हैं उसे तथ्यों और वास्तविक जीवन के उदाहरण (Real-life Example) से जोड़ें.
  19. इंटरव्यूर के द्वारा पूछा गया प्रश्न समझ में नही आया तो प्रश्न को विनम्रता पूर्वक दुबारा पूछे.
  20. जिस भाषा में आपसे प्रश्न किया जाय, उसी भाषा में उत्तर देने की कोशिश करे. यदि आपकी उस भाषा पर अच्छी पकड़ नही हैं तो जिस भाषा को आप जानते हैं इंटरव्यूर से इजाजत लेकर उस भाषा में उत्तर दे सकते हैं. उदाहरण के लिए अधिकत्तर टेक्निकल प्रश्न इंग्लिश में पूछे जाते हैं परन्तु आप इंग्लिश में अच्छी तरह एक्सप्लेन (Explain) नही कर सकते तो, हिंदी का प्रयोग कर सकते हैं क्योकि यहाँ पर आपकी टेक्निकल स्किल्स (Technical Skills) को देखा जाता हैं. समय की अनुसार निर्णय ले.
  21. यदि आप प्राइवेट जॉब इंटरव्यू (Private Job Interview) दे रहे हैं और फ्रेशर (Fresher) हैं तो इंटरव्यू के अंत में अपना फीडबैक (Feedback) जरूर ले. इसे विनम्रता पूर्वक पूछे. इससे आप अपने इंटरव्यू की कमियों के बारे में पता चलेगा.
  22. यह इंटरव्यू का बहुत महत्वपूर्ण तथ्य हैं. आप हमेशा इमानदारी से सही उत्तर दे, क्योकि गलत उत्तर को इंटरव्यूर बड़ी आसानी से समझ लेते हैं और आपको उसी उत्तर में फ़साते भी हैं. सच बोलने से न डरे परिणाम चाहे जो भी हो. सच बोलने वाले कैंडिडेट को जॉब के लिए जयादा महत्व दिया जाता हैं.
  23. उचित समय पर ही अपने ज्ञान का प्रदर्शन करे और ज्यादा स्मार्ट बनने की कोशिश न डरे. केवल स्मार्ट उत्तर दे अन्यथा जो आपसे पुछा जाय उसी का उत्तर दे.
  24. ऑनलाइन सर्च (Online Search) करके इंटरव्यू (Interview) में पूछे जाने वाले प्रश्नों का लिस्ट बनाए और उनका उत्तर देने का अभ्यास करे.
  25. इंटरव्यू के अंत में “Thank you” जरूर बोले.